kusum yojna

kusum solar|प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन

kusum solar/PM KUSUM योजना के बारे जानकारी ढूंढ रहे हैं? हाँ, तो चलिए आज मैं आपको KUSUM योजना के बारे में पूरी जानकारी दूँगा। इस पेज पर आपको निम्नलिखित जानकारियां दूंगा- PM KUSUM YOJNA क्या है? प्रधानमंत्री कुसुम योजना का क्या उद्देश्य है? PM KUSUM योजना का लाभ क्या है? प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिये? KUSUM YOJNA के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ये सभी प्रश्नों  के उत्तर आपको इस पेज पर मिलेगा। कृपया अच्छी तरह से पूरी जानकारी को पढ़ लें उसके बाद ही ऑनलाइन आवेदन के लिए आगे बढ़े।

PM KUSUM YOJNA क्या है?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के हित में शुरू की गयी एक कृषि योजना है। PM KUSUM का पूरा नाम [ Pradhan Mantri Kisan Urja Suraksha and Utthaan Mahabhiyan ] Scheme है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत सरकार किसानो को अपने खेतो में सिचाई करने के लिए प्रदूषण मुक्त पंप सेट लगाने के लिए लोन उपलब्ध करवाती है। इस लोन से आप अपने खेतों के बंजर वाले भाग में सोलर पैनल को इंस्टाल करवा के उससे मिलने वाली बिजली का उपयोग करके आप इलेक्ट्रिक पंप से अपने खेतो में सिचाई कर सकते है। डीजल इंजन के द्वारा सिचाई करने से कभी मात्रा में प्रदूषण  फैलती है  को काम करने  के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का क्या उद्देश्य है?

 प्रधानमंत्री कुसुम योजना का मुख्य उद्देश्य सिचाई के दौरान डीज़ल इंजिन से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण को काम करना और बिजली की आपूर्ति की कमी को पूरा करने की उद्देश्य है। दोस्तों किसानों को सिचाई में  होने वाली परेशानियों को काम करने के उद्देस्य से यह योजना का शुरुआत किया गया है। यदि आप सोलर के द्वारा सिचाई करने की तकनीक को चुनते है तो आपको सिचाई के साथ साथ कामयी भी होगी यदि आप सोलर पैनल से उतपन्न बिजली को अपने गॉव में सप्लाई करते है तो अच्छा खासा कमाई के साधन मिल जायेगा। सरकार की माने तो यदि देश के सभी सिचाई पम्पो में यदि सोलर ऊर्जा का उपयोग होने लगे तो बिजली की बचत होने के साथ साथ 28,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन भी हो जायेगा।

PM KUSUM योजना का लाभ क्या है?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत यदि आप सोलर पंप लगवाना चाहते है तो आपके लिए निम्लिखित लाभ दिया जायेगा। आने वाले समय में 10,000 मेगावाट की सौर्य ऊर्जा प्लांट किसानो के बंजर भूमि पर लगाए जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत आपको निचे बताये गए सभी लाभ दिया जायेगा।
  • सोलर पम्पसेट लगाने में आनेवाले खर्च का 30 प्रतिशत खर्च बनक वाले देंगे।
  • सोलर पम्पसेट लगाने में आनेवाले खर्च का 60 प्रतिशत खर्च सरकार देगी।
  • सोलर पम्प लगाने में आनेवाले खर्च का केवल 10 प्रतिशत खर्च ही आपको देना होगा।
  • सोलर पैनल आपके बंजर या परता जमीन पर ही लगाये जायेंगे।
  •  सरकार सब्सिडी की राशि आपके बैंक कहते में देगी।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिये?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन करने के लिए कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है। आपके पास सोलर प्लांट लगाने के लिए बनजर भूमि होनी चाहिए या फिर परती खेत होनी चाहिए जो खेती करने के लिखे न हो उसी जगह पर सोलर पंप सेट को स्थापित किया जायेगा।

KUSUM YOJNA के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

`दोस्तों प्रधानमंत्री कुसुम योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको यहाँ क्लिक करके  सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। उसके बाद वह पर मौजूदा राज्य जहा पर इसके लिए आवेदन लिया जा रहा है उस राज्य के वेबसाइट पर आपको जाकर आपको ऑनलाइन आवेदन करना है। विशेष जानकारी आपको उसी वेबसाइट पर मिल जायेगा।
Scroll to Top