PM Garib Kalyan Yojna 2021

PM Garib Kalyan Yojna 2021: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत 26 मार्च 2020 को कोरोना वायरस के कारण देश भर में लॉकडाउन लगाया गया जिसके कारण गरीब लोगों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा यह योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के बारे में भारत के वित्तमंत्री निर्मला सितरामन के द्वारा गरीब को खाने पीने में हो रही दिक्कतों को देखते हुए इस योजना के बारे में घोषणा की गई थी।

PM Garib Kalyan Yojna 2021
PM Garib Kalyan Yojna 2021

केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह था की वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण पूरे देश भर में तालाबंदी करने के दौरान गरीब लोगों को होने वाली दिक्कतें जैसे की आर्थिक तंगी के कारण भुखमरी की कगार पर पहुच जाने के कारण ऐसे लोगों को मुफ़्त में 5 किलोग्राम गेहूं/चावल एवं एक किलोग्राम चना परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को प्रति महिना मुफ़्त में वितरण करवाया गया। इस योजना के तहत जिसके पास राशन कार्ड है उसे एवं जिसके पास राशन कार्ड नहीं है उसे भी इस योजना के तहत अन्न उपलब्ध करवाया गया था।

भारत में जब तक तालाबंदी रहेगा तब तक Garib Kalyan Yojana Scheme के तहत गरीब लोगों को इसका लाभ मिलता रहेगा। जैसा की आपलोग को भी पता होगा की विगत वर्ष 2020 में करीब देश के 81 करोड़ गरीब लोगों को इस योजना के तहत इसका लाभ दिया गया। पिछले वर्ष सरकार के द्वारा तीन महीने तक मुफ़्त राशन वितरण करने का आदेश जारी किया गया था।

उसी प्रकार से 2021 में कोरोना वायरस को लेकर PM Garib Kalyan Yojna 2021 के तहत देश के सभी गरीबों को जिनके पास राशन कार्ड है उसे भी और जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उसे भी परिवार के प्रत्येक सदस्य को पांच किलोग्राम चावल या गेंहू वितरण करने का आदेश जारी की गई है। फिलहाल 2021 में सरकार के द्वारा मुफ़्त अनाज वितरण को लेकर बताया गया है की सभी गरीब लोगों को दो महीने का राशन मई एवं जून का एक साथ दिया जाएगा।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा 23 अप्रैल 2021को ट्विटर पर ट्वीट करके जानकारी साँझा की गई है कोरोना के बढ़ते हुए प्रभाव को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दो महीने का राशन मई एवं जून महीन का राशन मुफ़्त दिया जाएगा। जिसमें पूरे देश भर के 80 करोड़ लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा.

अन्य योजना के बारे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

भारत सरकार का आधिकारिक website पर जाए

Scroll to Top